Add To collaction

लेखनी कहानी -08-Jul-2022 यक्ष प्रश्न 1

दरवाजा 


कलेक्ट्रेट में आज बड़ी भीड़ हो रही थी । लोग तरह तरह की बातें कर रहे थे। चारों तरफ अफरातफरी मची हुई थी। सारे चपरासी इधर से उधर दौड़ रहे थे। किसी को भी मरने तक की फुर्सत नहीं थी। किसी ने रात में कलेक्ट्रेट के दरवाजे तोड़ दिये थे। 


किर्यालय अधीक्षक को बुलवाया गया । उसने मौका मुआयना किया और ADM साहब को भी बुलवाया गया । ADM ने कहा कि मामला बहुत ही गंभीर है। पुलिस केस बनता है । देखना पड़ेगा कि चोरी में क्या क्या सामान गया है ? उसने ओ एस को बुलाकर कहा कि तुम बाबुओं को लिखित आदेश दो कि अपनी अपनी फाइलें चैक करें । नाजिर को आदेश दिया कि सामान का भौतिक सत्यापन करवाया जाये। रात में ड्यूटी देने वाले गार्ड को बुलवाने के आदेश दिए गए । ADM ने कलेक्टर को संपूर्ण हालात की जानकारी फोन पर दी। कलेक्टर को मौके पर आकर देखने की फुर्सत कहां थी ? वह तो टेनिस खेलने जैसे अति महत्वपूर्ण कार्य में व्यस्त थे । कलेक्टर ने ADM को महत्वपूर्ण हिदायतें दी फिर  ADM ने पुलिस को सूचना दी ।


गार्ड आया और सिर झुकाकर एक कोने में खड़ा हो गया। जब उससे ADM ने कड़ककर पूछा कि चोरी के समय वह क्या कर रहा था तो उसने डरते डरते कहा कि साहब कल रात को वह कलेक्ट्रेट में नहीं था । वह अपनी प्रेमिका से मिलने चला गया था । चूंकि उसकी प्रेमिका का पति कहीं बाहर गया हुआ था इसलिए रात में वह उसके घर पर ही सो गया था ।


ADM ने उसे सस्पेंड करने के आदेश बनाने के लिए कह दिया । 


चाय की थड़ी पर सब बाबू लोग इकट्ठे होकर बातें करने लगे। एक ने कहा : आजकल चोरों के हौसले बहुत बुलंद हो गए हैं । कलेक्ट्रेट के दरवाजे भी तोड़ दिए सालों ने । आम आदमी का क्या हाल होता होगा ? 


दूसरा : हमें आम आदमी से क्या मतलब है ? आम आदमी तो बना ही पिसने के लिए है । प्रश्र तो यह है कि यदि आज कलेक्ट्रेट का ताला टूटा है तो कल कलेक्टर साहब के घर का ताला भी टूट सकता है । 


तीसरा : इतनी मगजमारी क्यों करते हो यार ? इतना दिमाग तो फाइल तैयार करने में भी नहीं लगाते हैं हम लोग । चोरी के लिए कलेक्ट्रेट में है ही क्या ? 


चौथा : फाइल , भैया फाइल ।


पांचवां : कोई फाइल की चोरी क्यों करेगा ? क्या मिलेगा उसे ? 


चौथा : फिरौती । आजकल हर काम के लिए फिरौती मिलती है । बच्चे को ले जाओ , फिरौती लेकर छोड़ दो। किसी व्यापारी , अधिकारी का अपहरण कर लो । मोटी रकम लेकरकर छोड़ दो ।


हद तो तब हो गई जब एक थानेदार का भी अपहरण हो गया और मामला पूरी दस पेटी में छूटा । ये अलग बात है कि कमीशन के तौर पर आधी रकम उसी थानेदार को दे दी गई। पूरी ईमानदारी से चलता है यह धंधा ।


सातवां : मैंने भी सुना है कि "फाइल चोर गैंग" बहुत सक्रिय है आजकल और फाइल की इंपोर्टैंस के हिसाब से ही फिरौती मांगी जाती है ।


यह चर्चा अनंत काल तक चलती लेकिन किसी ने बताया कि कलेक्टर साहब आ गए हैं इसलिए सब बाबू लोग उनके दर्शन करने के लिए चले गए ।


पुलिस आई पर उसने कहा कि यह उनके थाने का मामला नहीं है इसलिए वापस चली गई । करीब तीन घंटे बाद दूसरे थाने की पुलिस आई और तफ्तीश में जुट गई । जब तक तफ्तीश चलेगी , कलेक्ट्रेट में कोई भी काम नहीं होगा । इसलिए सब बाबू अपनी अपनी सीट पर बैठ कर बात करने लगे ।


इसी बीच खबर आई कि एक बारात की बस एक नदी के पुल से रेलिंग तोड़कर नदी में गिर गई जिसमें दस लोगों की मौत हो गई। 


मृतकों के परिजनों को एक एक लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा मुख्यमंत्री जी ने की लेकिन समस्या यह आ गई कि फाइल कैसे लिखी जाये ? जब तक तफ्तीश पूरी नहीं होती है तब तक फाइल को हाथ भी नहीं लगाना है । 


मृतकों के परिजनों को मुआवजा नहीं मिलने के कारण वे बारात छोड़ कर  सड़क पर आकर बैठ गए और मृतकों की लाश सड़क पर रखकर धरने पर बैठ गए । 


बात मुख्यमंत्री तक पहुंची तो उन्होंने कलेक्टर को झाड़ लगाई । कलेक्टर ने ADM को और ADM ने तहसीलदार को खूब डांटा । तहसीलदार ने अपनी जेब से सबको मुआवजा बांटा । 


कलेक्टर की कार्यप्रणाली से मुख्यमंत्री जी बहुत नाराज़ हुए और रातों रात उनका स्थानांतरण कर दिया । ADM को APO और तहसीलदार को सस्पेंड कर दिया गया । अब तहसीलदार अपने रुपयों के लिए कलेक्ट्रेट के चक्कर काटने लगा । नये कलेक्टर ने उसे कोई भाव नहीं दिया ।


थोड़े दिनों बाद पुलिस ने उस FIR में अदम वकू में एफ आर लगा दी । 


नये दरवाजे के लिए पी डब्लू डी को लिखा गया । यह तय किया गया कि लगे हाथों सभी दरवाजों को बदलवा लिया जाए । पी डब्ल्यू डी ने मौके पर चौका मारते हुए तिगुना चौगुना बजट बनाया । बजट पास कराने के लिए पहले "प्रसाद" चढाया जाए । बड़ी मुश्किल से बजट पास हुआ ।


उधर , गार्ड एक मंत्री जी का रिश्तेदार निकला । उसे तुरंत बहाल करना पड़ा । पूर्व की भांति व्यवस्था चलने लगी ।


   14
4 Comments

दशला माथुर

20-Sep-2022 11:27 AM

Bahut khub 👌

Reply

shweta soni

20-Sep-2022 12:28 AM

Nice post

Reply

Seema Priyadarshini sahay

13-Jul-2022 09:47 AM

Very nicely written

Reply